हमारे बारे में

शब्द से पहले जैसे अंधेरा और सन्नाटा था ठीक उसी तरह YUGA का इतिहास है ? सोशल मीडिया पर सम्वाद से उपजी युग-परिवर्तन की कल्पना ही YUGA… Young And United Growers Association है .. युवा एवं संगठित उत्पादक संघ … इस संगठन के अन्तर्गत सभी प्रकार के फल बागवानों को एक मंच देने का प्रयास है जहाँ फल-बागवानी को लेकर इसके सभी अंगों जैसे भूमि , भूमि-चयन , उद्यान-संस्थापन , पौध सिधाई एवं काट-छाँट सहित कीट व अन्य रोगों के प्रबन्धन को अनुभव व विश्वस्तरीय खोजों के चलते सभी बागवान भाई-बहनों व विशेषकर नौजवानों तक पहुँचाना है ।

आज बागवानी एक उद्योग की तरह ही स्पर्धात्मक उद्यम बन चुका है अत: समय के साथ चलने का निरन्तर प्रयास रहना चाहिये जिसके लिये ‘ सहकार और स्वीकार ‘ ( Co-Operative and Consent ) पर ही रास्ता खोजना और सँवारना होगा ? यही ध्येय ‘ सहकार और स्वीकार ‘ इस संघ का जयघोष है । सहकार यानि समान सोच , विचारधारा व सहभागिता की भावना को पुनर्जागृत कर अपनी माँ और माटी के संस्कारों को ऊँचाई देना अन्तत: इन्हीं भावनाओं से ओत-प्रोत इन्सान इन्सान और छोटे- बड़े सभी बागवान को स्वीकार करता है ! बस , यही है … YUGA: Young And United Growers Association…. युवा एवं संगठित उत्पादक संघ …

कल हम क्या थे , आज हम कहाँ हैं और कल हमें कहाँ पहुँचना है यह नज़रों में रखते हुये नज़र ज़मीन से आसमान तक है जिसमें सभी बागवान भाइयों का समान व सम्मान सहित चहुंमुखी विकास केन्द्र-बिन्दु है ।